Momos के दीवानों हो जाएं सावधान! ज्यादा ‘मोमो प्रेम’ आपको कर सकता है बीमार, जानें इसके सबसे बड़े नुकसान


Momos Health Side Effects: मोमोज, सर्दियों के सबसे पसंदीदा स्ट्रीट फूड में गिना जाता है. क्योंकि, कड़कड़ाती ठंड में मोमोज खाने का अपना ही मजा है. जैसे ही प्लेट में शेजवान चटनी और मेयोनीज के साथ सजकर मोमोज आते हैं, हर किसी का दिल खुश हो जाता है और मोमो लवर्स तो इस बात को बहुत अच्छे से समझ सकते हैं. लेकिन, ये मोमोज आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक हो सकते हैं. वैसे भी आपने बड़ों को अक्सर मोमोज खाने पर टोकते देखा ही होगा या आपके साथ भी ऐसा ही हुआ होगा. क्यों, इसकी सबसे बड़ी वजह है मैदा का देर से पचना.

हेल्थशॉट्स की खबर के अनुसार हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसके बारे में जानकर आपको थोड़ी हैरानी और थोड़ा डर लग सकता है. दरअसल, भारतीय अस्पताल एम्स में एक मामला सामने आया, जिसमें एक व्यक्ति की मोमोज के चलते दम घुटने से मौत हो गई. वजह थी, मोमोज को सीधे निगल जाना. हालांकि, और भी कई वजहों से मोमोज ना खाने या कम खाने की हिदायत दी जाती है. तो ये टेस्टी मोमोज आपकी सेहत को कैसे प्रभावित कर सकते हैं, आईये आपको बताते हैं.

केमिकल का बना होता है आटा
मोमोज में इस्तेमाल किया जाने वाला मैदा वास्तव में रिफाइंड आटे से बना होता है, जिसे बेंजोयल पेरोक्साइड, एज़ोडीकार्बोनामाइड और अन्य ब्लीच के इस्तेमाल से तैयार किया जाता है. ये रसायन बाद में आपके पैनक्रियाज को प्रभावित कर सकता है.

खराब गुणवत्ता वाला मीट इस्तेमाल होता है
कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि नॉनवेज मोमोज बनाने के लिए पहले से मरे हुए जानवर का मीट इस्तेमाल किया जाता है, जिसे कम मूल्य पर खरीदा जाता है.

पोस्ट ट्रॉमैटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर से भी बढ़ सकता है कोविड का खतरा, स्टडी में वैज्ञानिकों ने बताई बड़ी बात

अधपकी और खराब सब्जियों का इस्तेमाल
मोमोज में जो सब्जियां भरी जाती हैं उनमें घटिया क्वालिटी की सब्जियां इस्तेमाल की जाती हैं. जिन्हें ना तो ठीक से धोया जाता है और ना ही ये सही गुणवत्ता वाली होती हैं. इनमें ई-कोलाई बैक्टीरिया भी होता है जो गंभीर संक्रमण पैदा कर सकता है.

बहुत स्पाइसी होती है चटनी
मोमोज के साथ दी जाने वाली शेजवान चटनी लाल मिर्च के इस्तेमाल से बनाई जाती है, जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है. अगर यह मिर्च प्रोसेस्ड हुई तो ये कई स्वास्थ्य संबंधी समस्या उत्पन्न कर सकती है

Tags: Health, Lifestyle



Source link