PM Narendra Modi Birthday: पीएम मोदी योग से करते हैं दिन की शुरुआत, खाने में पसंद है खिचड़ी, जानें उनका फिटनेस रूटीन


हाइलाइट्स

पीएम मोदी आज अपना 72वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं.
नरेंद्र मोदी अपने दिन की शुरुआत योग से करते हैं.
मोदी को गुजराती फूड खाना बहुत पसंद है.

PM Narendra Modi Fitness Secrets: आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का जन्मदिन है. पीएम मोदी अपना 72वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. नरेंद्र मोदी एक बेहतरीन और दिग्गज पॉलिटिशियन तो हैं हीं, वे अपने फिटनेस को लेकर भी देश-दुनिया में जाने जाते हैं. ना सिर्फ राजनीति, बल्कि फिटनेस के मामले में भी वे एक ग्लोबल ऑइकॉन बन चुके हैं. उन्होंने देश के युवाओं को सेहत और फिटनेस के प्रति जागरूक रहने के लिए ‘फिट इंडिया मूवमेंट’ अभियान की भी शुरुआत की है. इतनी व्यस्त दिनचर्या में पीएम मोदी खुद को इतना फिट और स्वस्थ कैसे रख पाते हैं, ये जानना दिलचस्प होगा. आइए जानते हैं नरेंद्र मोदी की फिटनेस और डाइट के बारे में यहां.

इसे भी पढ़ें: PM Modi Birthday: लॉकडाउन के समय पीएम नरेंद्र मोदी ने खुद को ऐसे रखा था फिट

पीएम मोदी करते हैं नियमित योग
ये तो हम सभी जानते हैं कि ‘इंटरनेशनल योग डे’ की शुरुआत पीएम मोदी ने ही की थी. उन्हीं की बदौलत आज योग को दुनियाभर में अपनाया जाने लगा है. योग स्वस्थ रहने के लिए कितना ज़रूरी है, इस बात को लोग समझने लगे हैं और अपनी दिनचर्या में इसे शामिल भी करने लगे हैं. नरेंद्र मोदी भी प्रतिदिन अपने दिन की शुरुआत योग के जरिए करते हैं. वे हर दिन सुबह टहलते हैं, मेडिटेशन करते हैं. साथ ही कई तरह के योगासन, सूर्य नमस्कार, प्राणायाम भी करते हैं. उनके सालोंभर स्वस्थ रहने का ये बड़ा राज है. अक्सर मोदी अपने योग के वीडियो सोशल मीडिया पर भी शेयर करते रहते हैं. योग के जरिए ना सिर्फ आप शारीरिक, बल्कि मानसिक रूप से भी स्वस्थ बने रह सकते हैं.

कोविड लॉकडाउन के दौरान भी करते थे योगाभ्यास
दो साल पहले जब कोरोना के कारण देश में लॉकडाउन लगाया गया था, तब भी मोदी खुद को फिट रखने के लिए घर पर ही योग किया करते थे. उस दौरान उन्होंने ‘मन की बात’ में अपनी फिटनेस रूटीन के बारे में लोगों को बताया था. कई तरह के योग के वीडियो भी शेयर किए थे और हेल्दी रहने के लिए सभी से योग करने का आग्रह भी किया था. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा था, ‘मैं न तो फिटनेस विशेषज्ञ हूं और न ही चिकित्सा विशेषज्ञ. योग का अभ्यास कई वर्षों से मेरे जीवन का एक अभिन्न अंग रहा है और मैंने इसे बेहद फायदेमंद पाया है. मैं जानता हूं कि आप में से कई लोगों के पास फिट रहने के कई अन्य तरीके हैं, जिन्हें आप सभी को दूसरों के साथ अवश्य शेयर करना चाहिए.’

प्रधानमंत्री मोदी का डाइट सीक्रेट
मोदी स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करते हैं. वे बेहद ही संतुलित आहार लेते हैं और शाकाहारी हैं. कुछ मीडिया खबरों के अनुसार, चूंकि, उनका जन्म गुजरात में हुआ है, इसलिए उन्हें गुजराती फूड खाना बहुत पसंद है. इतना ही नहीं, उनका पसंदीदा भोजना खिचड़ी है. साथ ही वे प्रतिदिन एक कटोरी दही अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करते हैं. एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा था कि वे हिमाचल प्रदेश के मशरूम और परांठा भी अपनी डाइट में शामिल करते हैं. मशरूम में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो कई रोगों से बचाते हैं. इतना ही नहीं, वे अपने खानपान में सहजन यानी ड्रमस्टिक को भी शामिल करते हैं.

व्रत भी रखते हैं मोदी
डीएनए में छपी एक खबर के अनुसार, नरेंद्र मोदी उपवास में भी यकीन रखते हैं. इसके बारे में उन्होंने वर्ष 2012 में एक इंटरव्यू के दौरान चर्चा की थी. मोदी ने कहा था कि वह पिछले 35 साल से नवरात्रि के त्योहार के दौरान उपवास करते आ रहे हैं. जब वे वर्ष 2014 में नवरात्रि के दौरान अमेरिका की यात्रा पर थे, तब उन्होंने अपना उपवास नहीं तोड़ा था, बल्कि सिर्फ नींबू पानी का सेवन किया था.

इसे भी पढ़ें: 69 साल के युवा मोदी की फिटनेस के क्या हैं राज?

Tags: Fitness, Health, Narendra modi birthday, PM Modi, PM Modi Birthday Special





Source link