Pulse Polio Abhiyan: योगी आदित्यनाथ का नया फरमान, पाकिस्तान सहित इन 8 देशों से UP आने वालों पर बरती जाए सख्ती


गाजियाबाद. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM yogi Adityanath) अक्सर कानून व्यवस्था को लेकर सख्त रुख अख्तियार करते रहे हैं. लेकिन, इस बार उनकी सख्ती लॉ एंड ऑर्डर से जुड़ा न होकर बच्चों के स्वास्थ्य (Health) से जुड़ा है. दरअसल, देश के अलग-अलग राज्यों में 18 से 20 सितंबर तक विशेष पल्‍स पोलियो अभियान (Pulse Polio Abhiyan) चलाया जा रहा है. इस दौरान बच्‍चों को पोलियो की दवा (Polio Drops) पिलाई जा रही है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी रविवार को लखनऊ से पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ किया. इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि बीते 12 सालों से राज्य में एक भी पोलियो का मामला देखने को नहीं मिला है. लेकिन जब तक दुनिया से पोलियो का अंत नहीं हो जाता हमें सतर्क रहना चाहिए. यूपी के सभी जिलों में पल्स पोलियो अभियान अगले तीन दिनों तक चलेगा.

योगी ने आगे कहा कि हमारे कुछ पड़ोसी देशों के साथ-साथ कई देशों में अभी भी पोलियो के मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में पाकिस्तान और अफगानिस्तान के साथ-साथ नाइजीरिया, सोमालिया, कीनिया, सीरिया, इथोपिया और कैमरून से आने वाले यात्रियों पर विशेष नजर रखने के निर्देश दिए हैं.

यूपी के सभी जिलों में पल्स पोलियो अभियान
आपको बता दें कि अगले दो दिनों में राज्य के जनपदों में बच्चों को ड्रॉप पिलाई जाएगी. इस मुहिम के अंतर्गत 18 सितंबर से 20 सितंबर तक पल्स पोलियो मुहिम के तहत 0 से 5 साल तक के 2.27 करोड़ बच्चों को पोलियो वैक्सीन (Polio Vaccine) की बूंदें पिलाई जाएंगी. अधिकारियों और लोगों की सहूलियत वाली स्टेट टास्क फोर्स की वर्चुअल ढंग से हुई मीटिंग में मुहिम के सुचारू अमल सम्बन्धी तैयारियों का मूल्यांकन किया गया है.

सीएम योगी ने दिया यह निर्देश
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने रविवार को प्रदेश में पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत की. इस अभियान के तहत प्रदेश के 77000 बूथ पर 1 से 5 साल तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी. रविवार को सीएम ने छोटे-छोटे बच्चों को खुद दवा पिलाकर इस अभियान की शुरुआत की.

ये भी पढ़ें: देश में सस्ता होगा अब माल भाड़ा! नई लॉजिस्टिक नीति लागू होने के बाद कारोबारियों को मिलेंगे ये सारे विकल्प

इस मौके पर योगी ने कहा कि देश में पोलियो का उन्मूलन हो गया है, लेकिन विदेशों में यह बीमारी अभी भी मौजूद है. ऐसे में अपने बच्चों को बचाने के लिए पोलियो का ड्रॉप पिलाना बेहद जरूरी है. आपको बता दें कि पाकिस्तान में पोलिया के लगातार मरीज मिल रहे हैं. ऐसे में भारत सरकार ने पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत की है.

Tags: Chief Minister Yogi Adityanath, Cm yogi adityanath news, Pakistan, Polio





Source link