Running Posture: क्या फिट रहने के लिए आप भी करते हैं रनिंग? तो जान लें रनिंग पोस्चर के बारे में – health benefits of running tips for running posture in hindi – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

रनिंग को आप अपनी डेली फिजिकल एक्टिविटीज में शामिल करके फिट रह सकते हैं.
रनिंग के लिए पोस्चर का सही होना बहुत जरूरी है.
सही पोस्चर से आप चोट और अन्य परेशानियों से बचकर अपने लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं

Running Posture: हम सब यह जानते हैं कि फिजिकल एक्टिविटी, हेल्दी लाइफस्टाइल का एक जरूरी हिस्सा है. आप रनिंग को अपनी फिजिकल एक्टिविटी का हिस्सा बना कर फिट और स्वस्थ रह सकते हैं. हेल्थस्टार्टफाउंडेशन के अनुसार रनिंग के भी अपने कई लाभ हैं जैसे- इससे हड्डियां मजबूत होती है, इम्यूनिटी बढ़ती है, यह हार्ट के लिए यह एक बेहतरीन व्यायाम है आदि. अगर आप रनिंग करते हैं तो आपके लिए सही रनिंग पोस्चर के बारे में जानना जरूरी है. ताकि, आपको इसका अधिक से अधिक लाभ मिल सके.

सही रनिंग पोस्चर कैसा होना चाहिए?
हेल्थस्टार्टफाउंडेशन (Healthstart Foundation) के अनुसार रनिंग पोस्चर सही होगा तो आपको तेज, प्रभावी और आराम से दौड़ने में मदद मिलेगी. यही नहीं, इससे आपके शरीर पर कम स्ट्रेस पड़ेगा जिससे इंजरी का रिस्क कम हो सकता है. इससे आपको थकावट भी कम होगी. इस तरह से होना चाहिए दौड़ते हुए आपका पोस्चर.

  1. सीधा देखें: दौड़ते हुए हमेशा आपकी नजरें आगे की तरफ होनी चाहिए. कभी भी इस दौरान नीचे न देखें. न केवल यह प्रॉपर रनिंग फॉर्म है, बल्कि यह दौड़ने का सुरक्षित तरीका भी है.

  1. हाथों को रिलैक्स रखें: जब भी आप दौड़ते हैं, जितना हो सके अपनी बाजुओं और हाथों को रिलैक्स रखें.अपने हाथों को टाइट करने से बचें. अपनी बाजुओं को अधिक न हिलाएं

ये भी पढ़ें:कीवी, चेरी… समेत इन 5 फलों के बारे में जान लें, जो नेचुरल तरीके से कंट्रोल करते हैं यूरिक एसिड

  1. कंधे: आपके कंधे भी रनिंग के दौरान रिलैक्सड और फॉरवर्ड फेसिंग होने चाहिए. यह झुके हुए न हों. कंधों को बहुत आगे की ओर रखने से चेस्ट टाइट हो जाती है और सांस लेने में समस्या हो सकती है. यदि आपके कंधे रिलैक्स हैं, तो आपको सांस लेने में परेशानी नहीं होगी.

  1. उछल-उछल कर न दौड़ें: अगर आप दौड़ते हुए बाउंस करते हैं, तो इसे वर्टीकल ऑसिलेशन कहा जाता है.इससे आपका शरीर बहुत अधिक हिलता है, जिससे ज्यादा एनर्जी वेस्ट होती है. जिससे आप जल्दी थक सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Erectile Dysfunction: तनाव से पुरुषों में बढ़ सकती है नपुंसकता, जानें क्या है इसका कारण

संक्षेप में कहा जाए तो रनिंग करते हुए आपका पोस्चर सीधा होना चाहिए. आपका सिर सीधा और पीठ भी स्ट्रेट होनी चाहिए. इस दौरान आपके कंधे रिलैक्स होने चाहिए. यह भी सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर को आगे या पीछे न झुका रहे हों जैसा कि कुछ लोग थके होने पर करते हैं. रनिंग करते हुए अगर आपका पोस्चर सही नहीं होगा, तो आप कई परेशानियों का सामना कर सकते हैं जैसेचोट लगना. इसलिए अपने पोस्चर को सही रखें और फिट रहें.

Tags: Healthy Diet, Life



Source link