Suryakumar Yadav Education: क्रिकेट की पिच पर धूम मचाने वाले सूर्यकुमार, पढ़ाई में हीरो या जीरो? – cricketer suryakumar yadav education qualification details know about career biography of suryakumar yadav family age – News18 हिंदी


Suryakumar Yadav Education: टीम इंडिया का एक खिलाड़ी इन दिनों काफी चर्चा में है, नाम है सूर्यकुमार यादव. अभी वह अपनी बल्‍लेबाजी के कारण चहुओर चर्चा में हैं.आपको बता दें कि सूर्यकुमार ने टी20 मुकाबले में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ 51 गेंदों में 111 रन की तूफानी पारी खेली. सूर्यकुमार ने ऐसा कारनामा कोई पहली बार नहीं किया, इससे पहले भी वह साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ खेले गए दूसरे टी20 मैच में सबसे तेज एक हजार रन बनाने वाला खिताब भी अपने नाम कर चुके हैं. उन्‍होंने ये 1000 रन महज 573 गेंदों में बनाया. इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ग्‍लैन मैक्‍सवेल के नाम था, जो सूर्यकुमार ने तोड़ दिया. मैक्‍सवेल ने 604 गेंदों में 1000 रन बनाए थे.

कहां के रहने वाले हैं सूर्यकुमार
क्रिकेटर सूर्यकुमार (Suryakumar Yadav) मूल रूप से उत्‍तर प्रदेश के गाजीपुर के रहने वाले हैं. उनका गांव हथौड़ा है, जो कि सैदपुर तहसील के अंतर्गत आता है. आज भी उनके परिवार के लोग इसी गांव में रहते हैं. उनके पिता अशोक कुमार यादव, मुंबई में भाभा अटानमिक रिसर्च सेंटर में इंजीनियर थे, वहीं उनके दादाजी विक्रमा यादव सीआरपीएफ में इंस्‍पेक्‍टर रहे. पिता के मुंबई में होने के कारण सूर्यकुमार की पढ़ाई-लिखाई भी मुंबई से हुई. यहां के परमाणु ऊर्जा केंद्रीय विद्यालय में प्रारंभिक शिक्षा हुई. इसके बाद पिल्‍लई कॉलेज ऑफ आटर्स, कॉमर्स एंड साइंस से उन्‍होंने बीकॉम किया. खास बात यह है कि सूर्या ने जब क्रिकेट सीखना शुरू किया, तो उनके शुरूआती कोच उनके चाचा विनोद यादव रहे. बाद में उन्‍होंने दूसरे कोचों से क्रिकेट की बारीकियां सीखीं.

रणजी में भी शानदार प्रदर्शन
सूर्यकुमार ने आकाशवाणी के एक इंटरव्‍यू में बताया था कि लॉकडाउन के समय उन्‍होंने खुद की फिटनेस और खेल पर काफी काम किया, जिसका उनको काफी फायदा मिला. बता दें कि सूर्य कुमार ने वर्ष 2013 में अंडर-23 टीम की अगुवाई की और इमर्जिंग एशिया कप जिताया भी. इससे पहले वह रणजी के सीजन 2011-12 में उड़ीसा के खिलाफ दोहरा शतक भी लगा चुके थे और उसी साल रणजी में सर्वाधिक 754 रन भी बनाए थे.

ये भी पढ़ें-
CISF Recruitment 2022: CISF में 10वीं पास के लिए इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, सोमवार से आवेदन शुरू, 69100 होगी सैलरी

UPSC Success Story : ग्रॉसरी बेचने वाली की बेटी बनी IAS ऑफिसर, तीन बार क्रैक की यूपीएससी परीक्षा

Tags: Cricket, Cricket news, Sports news, Suryakumar Yadav



Source link