Twitter खरीदने के बाद भी मस्क की मुश्किलें नहीं हो रही कम, अब अमेरिकी सरकार ने यह कदम उठाया


Photo:AP एलन मस्क

Twitter खरीदने के फैसले से एलन मस्क की जो मुश्किलें शुरू हुई, वो खरीदने के बाद भी खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। अब अमेरिकी सरकार ने ट्विटर की जांच करने का फैसला किया है।  ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि सरकार कंपनी में हिस्सेदारी रखने वाले वैश्विक निवेशकों के साथ मस्क के निजी समझौतों के बारे में अधिक जानकारी मांग रही है। जानकारों का कहना है कि अमेरिकी सरकार अब यह देख रही है कि एलन मस्क के विदेशी निवेश भागीदारों के पास माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर उपयोगकर्ताओं के निजी डेटा तक पहुंच है या नहीं, क्योंकि वह छंटनी के दूसरे दौर की योजना बना रहे हैं। इन निवेशकों में सऊदी अरब के प्रिंस अल वलीद बिन तलाल अल सऊद और कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी शामिल हैं।

सरकार की चिंता बढ़ाई 

यूक्रेन और चीन दोनों में मस्क के व्यापारिक व्यवहार ने पहले ही सरकार में चिंता पैदा कर दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चिंता व्यक्त की है कि मस्क के ‘अन्य देशों के साथ संबंध को देखा जाएगा।’सरकार अब “यह देख रही है कि क्या मस्क के विदेशी निवेश भागीदारों के पास प्लेटफॉर्म पर उपयोगकर्ताओं के निजी डेटा तक पहुंच है।” सीनेटर क्रिस मर्फी (डेमोक्रेट-कनेक्टिकट) ने ट्विटर में सऊदी अरब की हिस्सेदारी को देखने के लिए अमेरिका में विदेशी निवेश पर समिति (सीएफआईयूएस) को भी बुलाया। फेडरल ट्रेड कमिशन (एफटीसी) की चेयरपर्सन लीना खान को लिखे एक पत्र में, अमेरिकी सीनेटरों ने एजेंसी से जांच करने को कहा है कि क्या मस्क के स्वामित्व वाले ट्विटर ने उपभोक्ता संरक्षण कानूनों का उल्लंघन किया है।

बड़े पैमाने पर की गई छंटनी 

बढ़ते मुनाफे और लागत में कटौती को प्राथमिकता देने के लिए, ट्विटर के अधिकारियों ने प्रमुख कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया है, आंतरिक गोपनीयता समीक्षाओं को कम कर दिया है और इंजीनियरों को नए परिवर्तनों के लिए कानूनी दायित्व लेने के लिए मजबूर कर दिया है। प्रबंधकों और कर्मचारियों को प्रोडक्ट अपडेट की समीक्षा करने से सुरक्षा और कानूनी अनुपालन की निगरानी करने से रोका जा रहा है। सीनेटरों ने एफटीसी को बताया, “इसके अलावा, प्लेटफॉर्म की गोपनीयता, साइबर सुरक्षा और अखंडता के लिए जि़म्मेदार प्रमुख ट्विटर अधिकारियों ने इस्तीफा दे दिया, सवाल उठाते हुए कि क्या व्यक्तिगत डेटा पर्याप्त रूप से दुरुपयोग या उल्लंघन से सुरक्षित है, जबकि कंपनी नए उत्पादों और मुद्रीकरण रणनीतियों की खोज कर रही है।” मस्क ने पहले 4,800 से अधिक कॉन्ट्रेक्ट कर्मचारियों के साथ 3,000 से अधिक कर्मचारियों को निकाल दिया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मस्क फिर से अधिक ट्विटर कर्मचारियों को नौकरी से निकालने पर विचार कर रहे हैं, इस बार सेल्स और पार्टनरशिप को लक्षित कर रहे हैं।

Latest Business News





Source link