Vitamin B2 देता है माइग्रेन दर्द से राहत, जानिए और कौन से विटामिन और सप्लीमेंट्स हैं फायदेमंद


हाइलाइट्स

स्ट्रेस और डिहाइड्रेशन की वजह से हो सकता है माइग्रेन.
विटामिन बी2 की कमी को पूरा करने के लिए खाएं हरी सब्‍जियां.
माइग्रेन के दर्द में भी राहत देता है विटामिन डी.

Vitamins And Supplements Benefits In Migraine-  माइग्रेन एक सामान्य बीमारी है जिसमें सिरदर्द और चक्‍कर आना आम बात है. माइग्रेन एक ऐसी न्यूरोलॉजिकल कंडीशन है, जिसमें सिर के एक या दोनों साइड में दर्द होता है. ये दर्द कई घंटों से लेकर कई दिनों तक बना रह सकता है. माइग्रेन की बीमारी जेनेटिक होती है, लेकिन कई बार डिहाइड्रेशन, स्ट्रेस और डाइटरी फैक्टर्स भी इसकी वजह हो सकते हैं. बार-बार होने वाले माइग्रेन एपिसोड ओवरऑल हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इस वजह से माइग्रेन के इलाज के लिए सप्लीमेंट्स या नेचुरल थैरेपी काफी  लोकप्रिय हो रही है. विटामिन बी2 और मेलाटोनिन जैसे पोषक तत्व माइग्रेन के अटैक को रोकने में काफी प्रभावी हैं. चलिए जानते हैं कौन से विटामिंस और मिनरल्स दे सकते हैं माइग्रेन से राहत.

विटामिन बी2
हेल्थलाइन के मुताबिक बॉडी में विटामिन बी2 कई मेटाबॉलिक प्रोसेस में मदद करता है. ये वाटर सॉल्यूबल विटामिन माइग्रेन के डेवलपमेंट को रोकने में काफी कारगर है. विटामिन बी2 सेल्स को एनर्जी देने का काम करता है. कई बार ब्रेन की नसें सुस्त पड़ जाती हैं जिससे माइग्रेन का पेन हो सकता है.

मैग्नीशियम
नर्व फंक्शन, ब्लड प्रेशर और मसल्स फंक्शन को सुचारू बनाए रखने में मैग्नीशियम की प्रमुख भूमिका होती है. मैग्नीशियम की कमी से सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या हो सकती है. मैग्नीशियम सप्ली‍मेंट्स लेने से माइग्रेन दर्द में राहत मिल सकता है.

इंस्टेंट एनर्जी देने वाला चीकू गुणों से है भरपूर, जानें इसके फायदे

विटामिन डी
शरीर में विटामिन डी की कमी से भी माइग्रेन का अटैक पड़ सकता है. विटामिन डी ब्रेन में इनफ्लेमेशन से लड़ता है. इसके अलावा विटामिन डी मैग्नीशियम एब्जॉर्पशन को बढ़ाता है और माइग्रेन अटैक के दौरान बढ़ने वाले सब्सटैंस के प्रोडक्शन को कम करता है. विटामिन डी का नियमित सेवन माइग्रेन से बचाव कर सकता है.

ये भी पढ़ें: आपने भी करवाया है हेयर एक्सटेंशन तो ऐसे करें इसकी देखभाल

मेलाटोनिन
मेलाटोनिन एक हार्मोन है जो ब्रेन में पाइनियल ग्लैंड द्वारा रात में रिलीज होता है. ये हार्मोन सोने में मदद करता है. कई बार पाइनियल ग्लैंड में असंतुलन से मेलाटोनिन का स्तर घट जाता है जिससे सिरदर्द या माइग्रेन अटैक हो सकता है.

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle



Source link