Weather: राजस्थान में सर्दी दिखाने लगी तेवर, दिन और रात के तापमान में आ रहा 20 डिग्री का अंतर

Weather: राजस्थान में सर्दी दिखाने लगी तेवर, दिन और रात के तापमान में आ रहा 20 डिग्री का अंतर


हाइलाइट्स

सर्दी ने राजस्थान में डाला डेरा
सुबह-सुबह छूटने लगी कंपकपी
आगामी दिनों में पारा और गिरने की संभावना

जयपुर. राजस्थान में मौसम ने करवट (Weather changed) ले ली है. मरुधरा में सर्दी ने अपना डेरा डालना (Winter increased) शुरू कर दिया है. पहाड़ी इलाकों में हुई बफबारी के बाद अब सर्द हवाओं ने थार के रेगिस्तान का रुख शुरू कर लिया है. इससे प्रदेश सभी शहरों का रात और सुबह का तापमान काफी तेजी से गिरा है. राजस्थान में मंगलवार को सुबह सबसे कम तापमान शेखावाटी के फतेहपुर में दर्ज किया गया. वहां मंगलवार देर रात के बाद पारा 3 डिग्री तक नीचे गिर गया. इससे सर्दी की ठिठुरन में काफी इजाफा हुआ है.

सीकर के फतेहपुर में बुधवार को सुबह का तापमान 3.8 डिग्री रहा. यह इस सीजन का अब तक का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया है. सीकर में पिछले 3 दिनों से लगातार तापमान में गिरावट हो रही है. वहीं श्रीगंगानगर में भी रात और दिन के तापमान में काफी गिरावट दर्ज की जा रही है. श्रीगंगानगर में दिन का तापमान 25 तो रात का तापमान 11 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह रहा है. अब लोगों ने अलाव का सहारा लेना शुरू दिया है.

जयपुर में सुबह कोहरे की चादर छाई रही
राजधानी जयपुर में बुधवार को सुबह तापमान 10 डिग्री के आसपास रहा. शहरी इलाकों और ग्रामीण इलाकों में तापमान में दो डिग्री का फर्क देखा जा रहा है. सर्दी की वजह से राजधानी जयपुर में बुधवार को सुबह कोहरे की चादर छाई रही. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि आने वाले दिनों में तापमान में तीन डिग्री तक गिरावट दर्ज हो सकती है. वहीं स्वास्थ्य विभाग ने भी एडवाजरी जारी कर मौसमी बीमारियों को लेकर लोगों को अलर्ट किया है.

आपके शहर से (जयपुर)

दिन और रात के पारे में ज्यादा फर्क देखने को मिल रहा है
स्वास्थ्य विभाग ने चेताया है कि इन दिनों दिन और रात के पारे में सबसे ज्यादा फर्क देखने को मिल रहा है. राजधानी जयपुर के हालात देखें तो यहां दिन में 30 डिग्री तक तो रात को 9 डिग्री तक तापमान दर्ज किया गया है. दिन और रात के पारे में 20 डिग्री तापमान का बदलाव लोगों की सेहत के लिए परेशानी का सबब बन सकता है. इन हालात में बुजुर्गों, बच्चों और बीमारों के लिए खास एहतियात बरतने के लिए सलाह दी गई है.

रैन बसेरों की व्यवस्था को लेकर सख्ती बढ़ाई
वहीं जिला प्रशासन और नगर निगम की ओर से राजधानी जयपुर में रैन बसेरों की व्यवस्था को लेकर सख्ती बढ़ा दी गई है. जिला कलेक्टर की ओर से संबंधित अधिकारियों को औचक निरीक्षण के लिए कहा गया है. रैन बसेरों में भोजन की व्यवस्था पर भी ध्यान देने के लिए नगर निगम की ओर से हिदायत दी गई है. बदलते मौसम के साथ गरम कपड़ों का बाजार भी अब बूम पर आने लगा है.

Tags: Jaipur news, Rajasthan news, Weather Alert, Winter season



Source link