Weather News: राजस्थान में शीतलहर की दस्तक, दिल्ली-UP में बढ़ी ठिठुरन; जानें आज कहां होगी बारिश और बर्फबारी

Weather Alert: दिल्ली समेत इन राज्यों में हो आज सकती है बारिश; पहाड़ों पर बर्फबारी से बढ़ी ठंड, जानें मौसम का हाल


नई दिल्ली: पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के बीच न केवल मौसम का मिजाज बदला है, बल्कि देश के कुछ इलाकों में अब शीतलहर की शुरुआत हो गई है. दिल्ली-एनसीआर से लेकर यूपी-बिहार में ठिठुरन बढ़ गई है, वहीं राजस्थान में शीतलहर ने दस्तक दे दी है. उत्तर और मध्य भारत के ज्यादातर हिस्सों में ठंड बढ़ गई है और तापमान में लगातार गिरावट जारी है. मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों तक ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान 8-10 के बीच डिग्री सेल्सियस बना रहेगा. हिमाचल प्रदेश, कश्मीर और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में आज भी बर्फबारी की संभावना है, जबकि दक्षिण भारत के राज्यों में बारिशों का दौर जारी रहेगा.

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 5 दिनों के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में हल्की से मध्यम बारिश होगी. इतना ही नहीं, अगले 4-5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और आसपास के मध्य भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 8-10 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. आईएमडी द्वारा जारी मौसम पूर्वानुमान की मानें तो तमिलनाडु, अंडमान-निकोबार, दक्षिणी कर्नाटक और रायलसीमा, तेलंगाना, गोवा और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में आज भी बारिश होगी. वहीं, तापमान की बात की जाए तो पूर्वी भारत में 2-3 डिग्री सेल्सियस तापमान में गिरावट देखी जाएगी. इसका मतलब है कि पूर्वी भारत में ठंड का प्रकोप बढ़ने वाला है.

लगातार गिर रहा तापमान
देश की राजधानी दिल्ली में लगातार सर्दी बढ़ती ही जा रही है. दिल्ली में गुरुवार को वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में रही, जबकि न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री दर्ज किया गया जो मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री कम है. राजस्थान के कई इलाकों में ठंड अचानक काफी बढ़ गई है. फतेहपुर और चूरू इलाकों में तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है और शीतलहर जैसी स्थिति है. हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी का दौर जारी है, वहीं उत्तराखंड और कश्मीर में भी आज भी बर्फबारी की संभावना जताई गई है. पहाड़ों पर बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में दिख रहा है और यूपी-बिहार समेत उत्तर और मध्य भारत में ठंड में इजाफा हो गया है.

आज कहां-कहां होगी बारिश
मौसम संबंधी जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट वेदर के मुताबिक, आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. साथ ही लक्षद्वीप, तेलंगाना और गोवा में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश की भी संभावना है. वहीं, राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीत लहर की स्थिति जारी रहने की संभावना है. उत्तर और उत्तर पश्चिम दिशा से आने वाली ठंडी हवा उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान को कम कर सकती है.

Tags: IMD forecast, Rainfall, Weather forecast, Weather updates, Winter



Source link