Weight Loss Diet: क्या वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकते हैं पॉपकॉर्न, जानिए इसके अन्य लाभ


हाइलाइट्स

पॉपकॉर्न में सॉल्युबल फाइबर होते हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं.
वेट लॉस डाइट के लिए पॉपकॉर्न बेहतरीन ऑप्शन है.
पॉपकॉर्न से हार्ट संबंधित बीमारियों का खतरा कम होता है .

Health Benefits of Popcorn : मूवी चाहे थिएटर में लगी हो या घर के छोटे से हॉल में उसका मजा बिना पॉपकॉर्न के अधूरा ही रहता है. कई फिटनेस फ्रीक लोग जो अपनी डाइट के साथ कोई चीटिंग करना पसंद नही करते हैं, वे कई अलग-अलग डाइट प्लान फॉलो करते हैं, लेकिन क्या आप जानते डाइट में चीटिंग किए बिना भी आप एक टेस्टी स्नैक्स जैसे पॉपकॉर्न को जी भरकर खा सकते हैं.

पॉपकॉर्न खाने से आपका वजन कम हो सकता है क्योंकि पॉपकॉर्न फाइबर्स से भरपूर होता है और इसमें पॉलीफेलॉनिक कंपाउंड, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं. पॉपकॉर्न एक हेल्दी होल ग्रेन मील है, जो पूरी दुनिया में काफी लोकप्रिय है. पॉपकॉर्न एक लाइट और लो कैलोरी फूड है, जो वजन कम करने में सहायक है. आइए जानते हैं , पॉपकॉर्न के हेल्थ बेनिफिट्स.

पॉपकॉर्न के हेल्थ बेनिफिट्स :
डाइबिटीज का खतरा कम करे –
वेब एमडी डॉट कॉम के मुताबिक होल ग्रेंस खाने से आपको कई तरह के स्वास्थ लाभ मिलते हैं, अगर आप नियमित रुप से साबुत अनाज का सेवन करते है तो ये टाइप 2 डाइबिटीज के जोखिम को कम कर सकता है. विशेष रूप से ये मिडिल एज ग्रुप की महिलाओ और पुरुषों के लिए फायदेमंद है.

यह भी पढ़ेंः फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होती है मॉर्निंग वॉक

हाइपरटेंशन से बचाव –
पॉपकॉर्न के सेवन से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और हार्ट प्रॉब्लम्स कम होती हैं, अगर आप नमक का सेवन कम करते हैं तो हाई ब्लड प्रेशर का खतरा भी कम होता है.

वेट लॉस मैनेजमेंट में सहायक – वेट लॉस मैनेजमेंट काफी मुश्किल काम हो सकता है. ऐसे में पॉपकॉर्न एक बेहतरीन लो कैलोरी स्नैक्स ऑप्शन है, जो वेट लॉस में सहायक है. पॉपकॉर्न लाइट और फुलफिलिंग है.

यह भी पढ़ेंः देश में घट रहा ब्रेस्ट कॉस्मेटिक सर्जरी का ट्रेंड ! लिपोसक्शन का क्रेज बढ़ा

हार्ट प्रॉब्लम्स को कम करे – पॉपकॉर्न में प्रचुर मात्रा में फाइबर के गुण पाए जाते हैं इसके अधिक सेवन से हृदय रोग के साथ-साथ कोरोनरी हृदय रोग का जोखिम कम होता है, फाइबर संपूर्ण आहार का एक प्रमुख हिस्सा है. आप इसे अपने ब्रेकफास्ट में भी शमिल कर सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle



Source link