Women’s Asia Cup 2022: भारत लगा चुका है महिला एशिया कप खिताब का ‘छक्का’, पाकिस्तान को नहीं मिली एक ट्रॉफी


हाइलाइट्स

1 अक्टूबर से शुरू हो रहा है महिला एशिया कप
भारत ने 7 में से 6 बार जीती है यह ट्रॉफी
पाकिस्तान को पहले खिताब का इंतजार

नई दिल्ली. महिला एशिया कप में भारतीय टीम का ही दबदबा रहा है. अब तक खेले गए कुल सात एडिशन में से छह में टीम इंडिया ने इसे अपने नाम किया है. पिछली बार भी टीम फाइनल में थी लेकिन वह इसे जीतने के चूक गई. भारत की चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान की टीम को अब तक यह ट्रॉफी चूमने का मौका नहीं मिला है. भारतीय टीम ने लगातार छह बार इस पर कब्जा जमाते हुए ट्रॉफी जीतने का छक्का लगाया है.

भारतीय महिला क्रिकेट टीम एशिया की सबसे ताकतवर टीम है और इस बात की गवाही उसका एशिया कप में किया गया प्रदर्शन देता है. 2004 के बाद से अब तक कुल 7 बार इस टूर्नामेंट का आयोजन किया गया है और एक बार को छोड़कर हर बार ट्रॉफी भारत ने ही जीती है. पिछली बार भी भारतीय टीम फाइनल में पहुंची थी लेकिन बांग्लादेश ने इस अपने नाम किया.

भारत के जीत का छक्का

साल 2004 में महिला एशिया कप का आगाज हुआ था और भारत इसे श्रीलंका को हराते हुए अपने नाम किया था. इसके बाद 2005, 2006, 2008 में भी फाइनल में इन्हीं दोनों टीमों का मुकाबला हुआ. तीनों ही बार भारत ने एकतरफा जीत हासिल कर खिताब अपने नाम किया.

चार के अंतराल के बाद 2012 में वनडे की जगह टी20 फॉर्मेट में महिला एशिया कप का आयोजन हुआ. इस बार फाइनल में भारत के सामने पाकिस्तान की टीम थी. 18 रन से इसे जीत भारत लगातार पांचवीं बार चैंपियन बना. 2016 में भी पाकिस्तान की टीम ही फाइनल में पहुंची थी और भारत ने इस बार 17 रन से मैच अपने नाम कर ट्रॉफी जीती.



Source link