World Bamboo Day 2022: विटामिन और खनिज का पावर हाउस है बैंबू, फिटनेस के लिए रामबाण है इसका सेवन


हाइलाइट्स

डायबिटीज रोगियों के लिए इसका नाश्ता बहुत ज्यादा लाभाकारी होता है.
बैंबू शूट पोटेशियम और फास्फोरस का एक अच्छा स्रोत है.

Health Benefits of Bamboo Shoot: बांस एक प्रकार का पौधा है जिसके अंदरूनी भाग को कई लोग खाते भी हैं. हर साल की तरह इस साल भी आज 18 सितंबर को वर्ल्ड बैंबू डे मनाया जा रहा है. इसे ममाने का उद्देश्य बांस के प्रति लोगों में जागरूकता लाना और बांस के उद्योग को बढ़ावा देना है. वर्ल्ड बैंबू डे की शुरुआत 2009 में वर्ल्ड बैंबू ऑर्गनाइजेशन के अध्यक्ष कमेश सलाम द्वारा की गई थी.

बांस का हमारे जीवन में अहम रोल है. नेटमेड्स के अनुसार ये स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने के साथ साथ हमें कई ऐसी चीजें भी मुहैया कराता है जिनका उपयोग हम दैनिक जीवन में जमकर करते हैं. अपने पोषण तत्व को लेकर पिछले कुछ सालों में इसने जमकर लोकप्रियता बटोरी है. बांस के जिस भाग को खाया जाता है उसे बैंबू शूट कहते हैं. भारत में इसका प्रचलन असम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, झारखंड, ओडिशा और कर्नाटर राज्यों में ज्यादा है.

बैंबू शूट कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और कई अन्य खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए इसका नाश्ता बहुत ज्यादा लाभाकारी होता है क्योंकि इसमें वसा और चीनी बहुत कम होती है. बैंबू शूट खाने से आंत संबंधी बीमारियों में राहत मिलती है. बैंबू में एंटीवायरल गुण भी मौजूद होते हैं जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है.

कई पोषक तत्वों का स्रोत है
अगर आप किसी ऐसे आहार की तलाश में जो पोषक गुणों से भरा हो तो बैंबू शूट सबसे अच्छा है. इसमें विटामि A, विटामि E, विटामिन B6, थायमिन, राइबोफ्लेविन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फास्फोरस, तांबा, जस्ता, मैंगनीज और कई अन्य जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल से हो सकती हैं ये 6 खतरनाक समस्याएं, नज़रअंदाज़ करना पड़ सकता है भारी

हृदय की संबंधी बीमारी को दूर करता है
जो लोग हृदय संबंधी बीमारी से पीड़ित हैं उनके लिए बैंबू शूट का सेवन काफी फायदेमंद है. हेल्थ एक्सपर्ट ऐसे लोगों को बांस के अंकुर खाने की सलाह देते हैं. बैंबू शूट फाइटोस्टेरॉल और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है जो कि बंद धमनियों को साफ करने में मदद करता है. इसके साथ ही ये शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है.

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है
विटामिन और खनिज का पावर हाउस होने की वजह से बैंबू शूट हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी है. बैंबू शूट हमारी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और हमें संक्रामक बीमारियों से भी बचाता है. वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचने के लिए मानसून और सर्दी के मौसम में इनका सेवन करना अच्छा होता है. इसे खाने से न्यूरोडीजेनेरेटिव रोगों का जोखिम भी कम होता है.

प्रसव के दौरान लाभकारी
बैंबू शूट गर्भाशय के संकुचन को उत्तेजित करते हैं जिससे सामान्य प्रसव में भी मदद मिलती है. हालांकि कुछ लोग गर्भावस्था के अंतिम चरण में सामान्य प्रसव की सुविधा के लिए कम मात्रा में बांस के व्यंजन शामिल करने की सलाह देते हैं.

फेफड़ों को मजबूत करता है
बैंबू शूट का सेवन करने से फेफड़े मजबूत होते हैं. अगर फेफड़े में कफ या बलगम जमा हो गया है तो इसके लिए बैंबू की टहनियों को गर्म पानी में उबालें. पानी ठंडा होने के बाद इसमें शहद मिला लें. दिन में दो बार इसका सेवन करें. इससे फेफड़ा पूरी तरह से साफ हो जाएगा.

हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक
बैंबू शूट पोटेशियम और फास्फोरस का एक अच्छा स्रोत है. बैंबू शूट की एक सर्विंग में केले की तुलना में पोटेशियम की मात्रा दोगुनी होती है. पोटेशियम हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण घटक है जो कि हृदय गति को नियंत्रित करता है. इसके अलावा यह ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है. हमारे शरीर की हड्डियों मजबूत बनाए रखने में पोटेशियम और फास्फोरस का काफी मदद करते हैं.

Tags: Fitness, Health, Lifestyle



Source link