World Toilet Day 2022: टॉयलेट हाइजीन के लिए आपको भी फॉलो करने चाहिए ये 5 टिप्स – world toilet day 2022 five super effective and easy ways to maintain toilet hygiene in hindi – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

गंदी टॉयलेट सीट लाखों-करोड़ों बैक्टीरिया से घिरी हुई होती है.
बीमारियों से बचने के लिए टॉयलेट हाइजीन का ख्याल रखना जरूरी है.
टॉयलेट हाइजीन के लिए साबुन डिस्पेंसर का इस्तेमाल काफी कारगर होता है.

World Toilet Day  2022: हर साल 19 नवंबर को वर्ल्ड टॉयलेट डे मनाया जाता है. अधिकतर लोग किसी भी जगह पर बैठते समय सबसे पहले उसे साफ करते हैं, केवल ये ही नही खाना खाने से पहले भी साफ प्लेट को दोबारा साफ करना भी नही भूलते हैं. लेकिन जब बात टॉयलेट की आती है, तो ज्यादातर लोग अनजाने में लापरवाही कर जाते हैं. जिसके कारण उन्हें कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार साफ दिखने वाली टॉयलेट सीट पर भी 40 प्रतिशत कीटाणु चिपके होते हैं. ऐसे में खतरनाक कीटाणुओं और टॉयलेट बैक्टीरिया से बचाव करने के लिए कुछ टॉयलेट हाइजीन टिप्स जानना बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं,

टॉयलेट हाइजीन के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स :
फ्लश करने से पहले टॉयलेट सीट का ढक्कन बंद करें :
इनिशियल डॉट कॉम के मुताबिक टॉयलेट का इस्तेमाल करने के बाद फ्लश करते समय कीटाणु और बैक्टीरिया टॉयलेट सीट से लगभग 10 इंच तक ऊपर की ओर निकलकर संक्रमण फैला सकते हैं.
यह रोगाणु काफी हानिकारक होते हैं, जो टॉयलेट में आसपास फैलकर गंभीर बीमारियों का कारण बनते हैं. इसीलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स टॉयलेट का इस्तेमाल करते समय सीट का ढक्कन बंद करने के बाद फ्लश करने की सलाह देते हैं.

टॉयलेट सीट की सफाई का रखें खास ख्याल :
टॉयलेट का बार-बार इस्तेमाल करने से टॉयलेट सीट लाखों-करोड़ों बैक्टीरिया से घिरी हुई होती है, जिसमें गंदे जूते मुख्य भूमिका निभाते हैं. ऐसे में टॉयलेट सीट का इस्तेमाल करने के बाद उसे टॉयलेट सैनिटाइजर से साफ करें और इसके साथ-साथ टॉयलेट सीट का इस्तेमाल करने से पहले भी सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना जरूरी है.

टॉयलेट का इस्तेमाल करने के बाद हाथों को अच्छे से साफ करें :
क्या आपने कभी सोचा है? टॉयलेट का इस्तेमाल करते समय आप कितनी बार चीजों को छूते हैं, ऐसे में आप न जाने कितने कीटाणुओं के संपर्क में आते हैं. इसीलिए टॉयलेट का इस्तेमाल करने के तुरंत बाद हाथों को अच्छे साबुन से सही प्रकार साफ करना बेहद जरूरी है. टॉयलेट हाइजीन के लिए साबुन डिस्पेंसर का इस्तेमाल काफी कारगर होता है.

ये भी पढ़ें: इन चीजों को रखें फ्रिज से दूर, लंबे समय तक रहेंगी फ्रेश

ये भी पढ़ें: लंबे समय तक खाना नहीं होगा खराब, अगर इन बातों का रखेंगे ध्यान

हाथों को जरूर सुखाएं :
एक्सपर्ट्स के मुताबिक गीली सतह और गीले हाथों पर कीटाणु लगभग हजार प्रतिशत ज्यादा पनपते हैं, ऐसे में जल्दी के कारण हाथों को धोने के बाद तुरंत सुखाना ना भूलें. टॉयलेट हाइजीन के लिए हाथों को साफ करने के बाद तुरंत साफ कपड़े या टिशू पेपर से सुखा लें.

टॉयलेट फर्श को हमेशा सूखा रखें :
हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो गीला फर्श हानिकारक रोगाणुओं और कीटाणुओं के पनपने की पसंदीदा जगह है, क्योंकि नमी में बैक्टीरिया तेजी से फैलते हैं. इसीलिए ख्याल रखें की फर्श को हमेशा सुखाकर रखें.

Tags: Health, Hygiene, Lifestyle



Source link