Yoga Session: बेहतर अभ्यास के लिए योग से पहले करें ये सूक्ष्‍मयाम, शरीर को मिलेगा ज्यादा फायदा – yoga session with savita yadav sukshamyam benefits for body – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

सूक्ष्‍मयाम अपनी क्षमता के अनुसार ही करें.
अभ्‍यास के दौरान अपनी सांस पर ध्‍यान दें.

Yoga Session With Savita Yadav : बेहतर योग और आसन करने के लिए जरूरी है कि आप पहले अपने शरीर की अकड़न, जकड़न को दूर करें और उन्‍हें व्‍यायाम के लिए तैयार करें. ऐसा करने के लिए बेहतर होता है कि आप योगाभ्‍यास से पहले कुछ जरूरी सूक्ष्‍मयाम कर लें. सूक्ष्‍मयामों करने के लिए कुछ जरूरी नियमों को जानना जरूरी होता है. पहला अपनी आती जाती सांसों पर ध्‍यान दें. दूसरा लयबद्ध तरीके से सांस लें और तीसरा अपनी क्षमता के अनुसार ही सूक्ष्‍मयाम का अभ्‍यास करें. आज न्यूज़18 हिंदी के फेसबुक लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव (Savita Yadav) ने कई सूक्ष्‍मयामों की जानकारी दी और उन्‍हें करने का सही तरीका बताया.

इस तरह करें शुरुआत
सबसे पहले आप पैरों को मोड़कर पद्मासन या हाफ पद्मासन में बैठ जाएं और मन एकाग्र कर आंखों को बंद करें. अपने सांस और शरीर पर ध्‍यान केंद्रित करें. कुछ देर तक ध्‍यान लगाएं और ओम शब्‍द का उच्‍चारण करें.

ग्रीवा शक्ति विकास
सांस भरते हुए गर्दन को पीछे की तरफ ले जाएं और सांस छोड़ते हुए आगे की तरह चिनलॉक करें. ऐसा 5 बार करें. गर्दन में दर्द हो तो ऐसा ना करें. अब गर्दन को दाहिने और बाएं ओर 10-10 बार झुकाएं. इस दौरान गहरी सांस भरें और सांस छोड़ें. अब गर्दन का रोटेशन करें. विस्‍तार से देखने के लिए नीचे दिए गए वीडियो लिंक पर क्लिक करें.

मलासन का अभ्‍यास
मैट पर दोनों पंजों पर खड़े हों और अब घुटनों को फोल्‍ड कर बैठ जाएं. घुटनों के बीच दोनों कोहनियों को रखें और प्रणाम की मुद्रा बनाएं.हिप्‍स का जमीन की तरफ खिचाव दें और पीठ व गर्दन को सीधा रखने की कोशिश करें. 20 तक की गिनती करें. अब खड़े हो जाएं.

ताड़ासन
मैट पर खड़े हो जाएं और हथेलियों को इंटरलॉक बनाकर ऊपर की तरफ स्‍ट्रेच करें. पेट और सीना को अंदर की तरफ रखें. ऐसा 20 की गिनती तक करें. ऐसा करने से शरीर की अलाइनमेंट अच्‍छी होती है और कई फायदे मिलते हैं.

यह भी पढ़ें – नियमित रूप से करें सूक्ष्म अभ्यास, छोटे-छोटे आसन देंगे आपको अनेक फायदे

कंधों के लिए अभ्‍यास
मैट पर खड़े होकर गहरी सांस लें और दोनों हाथों को ऊपर की तरह स्‍ट्रेच करें और अब दोनों हाथों को नीचे करें. इस दौरान सांस भरें और सांस छोड़ते रहें. ऐसा 20 की गिनती तक करें. आप पूरा अभ्‍यास वीडियो लिंक पर देख सकते  हैं.

Tags: Benefits of yoga, Health, Lifestyle, Yoga



Source link