Youtube करने जा रहा है यह बड़ा बदलाव, अब बदल जाएगा Video देखने का एक्सपीरिएंस


Photo:YOUTUBE youtube

Youtube अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर्स लेकर आने जा रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यूट्यूब एक नया वीडियो पेज शुरू कर रहा है जो कई ऑप्शन्स को बदल देगा। यह विशेष रूप से एंड्रॉइड, आईओएस और वेब पर डिजाइन किए गए टूल से संबंधित होगा।

दोनों बटन को मर्ज करेगा यूट्यूब

यूट्यूब में लाइक और डिसलाइक करने का दो ऑप्शन प्रत्येक वीडियो में दिखता है, जिसे अब मर्ज कर दिया जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि शेयर, क्रिएट और डाउनलोड के लिए भी एक कॉमन बटन बनाने की कोशिश की जा रही है। यह नया डिजाइन एम्बिएंट मोड के साथ भी मेल खा सकता है जो एक वीडियो के निचले हिस्से को विवरण अनुभाग और सिस्टम स्टेटस बार में अधिक इमर्सिव अनुभव के लिए ब्लीड करने की अनुमति देता है। 

सेलेक्टेड ग्राहकों के लिए एक नए फीचर्स की पहले ही कर चुका है घोषणा

हाल ही में Youtube ने एक नए फीचर्स को लॉन्च करने की घोषणा की थी, जो प्रीमियम यूजर्स के लिए बताई जा रही थी। इसके तहत उन्हें वीडियो को जूम इन करने की अनुमति होगी। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, लेटेस्ट ऑप्ट-इन प्रायोगिक फीचर वीडियो के लिए पिंच-टू-जूम जेस्चर को सक्षम करता है और यह पोट्र्रेट और फुल-स्क्रीन लैंडस्केप व्यू दोनों में काम करता है।

कंपनी ने कहा था कि जूम फीचर 1 सितंबर तक टेस्टिंग में रहेगा, जिससे यूट्यूब को यूजर्स फीडबैक लेने और चीजों को बेहतर बनाने के लिए करीब एक महीने का समय मिल जाएगा। 

कैसे करेंगे यूज?

अगर आप प्रीमियम यूजर हैं तो आपको इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले ऐप में दिए गए सेटिंग मेनू को खोलना होगा। उसके बाद आपको ‘ट्राई न्यू फीचर्स’ का ऑप्शन दिखेगा। उसपर आप एक बार क्लिक करेंगे। उसके बाद वह आपके ऐप में काम करना शुरु कर देगा। 

‘Shorts’ एडिट करने की पहले से है सुविधा

कुछ दिन पहले यूट्यूब ने ऐप में दिए ‘Shorts’ को ऐडिट करने की सुविधा दी थी, जिसकी मदद से आप ऐप पर कोई भी वीडियो शॉर्ट में बनाकर अपलोड कर सकेंगे। अगर आपको यूट्यूब पर कोई गाना पसंद आ जाता है और आप उस गाने पर एक शॉर्ट्स/रील बनाना चाहते हैं तो आप ऐप में दिख रहे ‘create’ ऑप्शन पर क्लिक कर वीडियो एडिट कर सकते हैं। वीडियो एडिट होने के बाद उसे अपलोड करने का भी ऑप्शन वहीं शो हो रहा होता है। आप शॉर्ट्स पर 60 सेकेंड्स तक का वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

हर कोई यूट्यूब पर हिट होना चाहता है। अगर आप एक बार यूट्यूब पर फेमस हो जाते हैं, आपके पास अच्छे-खासे सब्सक्राइबर हो जाते हैं। तो आपको यूट्यूब पेमेंट देना भी शुरु कर देता है। इन दिनों यूट्यूबर बनना एक नया पेशा बन गया है। लोग इसमें अपना करियर भी बना रहे हैं।

Latest Business News





Source link